बॉक्सिंग: रेलवे की आठ मुक्केबाज राष्ट्रीय मुक्केबाजी के सेमीफाइनल में

रेलवे की आठ मुक्केबाज राष्ट्रीय मुक्केबाजी के सेमीफाइनल में
  • जीबीयू इंडोर स्टेडियम में हो रहा है एलीट महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप
  • मुक्केबाजी चैंपियनशिप का फाइनल बुधवार को खेला जाएगा

डिजिटल डेस्क, ग्रेटर नोएडा। मंजू रानी (48 किग्रा) और सोनिया लाठेर (57 किग्रा) के नेतृत्व में रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (आरएसपीबी) की आठ मुक्केबाज जीबीयू इंडोर स्टेडियम में आयोजित 7वीं एलीट महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंच गईं।

मंजू और सोनिया के अलावा, अनामिका (50 किग्रा), ज्योति (52 किग्रा), शिक्षा (54 किग्रा), अनुपमा (70 किग्रा), नंदिनी (75 किग्रा), नूपुर (81+ किग्रा) ने आरएसपीबी के लिए पदक की गारंटी दी है। 48 किग्रा के मुकाबले में, आरएसपीबी की मंजू रानी ने दिल्ली की संजना पर दबदबा दिखाया और जजों ने 5-0 का फैसला सुनाया। सेमीफाइनल में मंजू का मुकाबला ऑल इंडिया पुलिस (एआईपी) की मीनाक्षी से होगा।

2016 विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता आरएसपीबी की सोनिया लाठेर ने हिमाचल प्रदेश की विनाक्षी धोटा को 5-2 से हराने के बाद पंजाब की मंदीप कौर के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाई। इस बीच, मंदीप ने एआईपी की प्रीति पर 4-1 से जीत हासिल कर अंतिम चार में अपनी जगह पक्की कर ली।

एक अन्य मैच में, 2022 राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (एसएससीबी) की जैस्मीन ने 60 किग्रा वर्ग में महाराष्ट्र की पूनम कैथवास पर आरएससी जीत हासिल की और सेमीफाइनल में पहुंची, जहां उनका सामना हिमाचल प्रदेश की मेनका देवी से होगा। मेनका ने क्वार्टर फाइनल में तमिलनाडु की पीएस गिरिजा पर 4-1 से जीत हासिल की।

63 किग्रा वर्ग में, एआईपी की सोनू ने जजों को प्रभावित करते हुए 2022 सीनियर नेशनल चैंपियनशिप विजेता शशि चोपड़ा के खिलाफ 5-2 से फैसला अपने पक्ष में हासिल किया। सोनू का मुकाबला उत्तर प्रदेश की रिंकी शर्मा से होगा, जिन्होंने हिमाचल प्रदेश की मुस्कान राणा को 5-0 से हराकर अंतिम चार में जगह बनाई।

युवा विश्व चैंपियन अंकुशिता बोरो ने 66 किग्रा वर्ग में आरएसपीबी की अंजलि तुशीर पर 5-0 से जीत दर्ज की। बोरो की सेमीफाइनल प्रतिद्वंद्वी, हिमाचल प्रदेश की दीपिका ने भी यूपी की रेखा के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए 5-0 से जीत हासिल की।

81 किलोग्राम भार वर्ग में हरियाणा की स्वीटी बूरा ने अपना दबदबा बरकरार रखा। महाराष्ट्र की सई दावखर का सामना करते हुए, 2023 विश्व चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता अपने प्रतिद्वंद्वी पर इस हद तक हावी हो गईं कि रेफरी को मुकाबला रोकना पड़ा । एक अन्य 81 किग्रा मुकाबले में, असम की भाग्यबती कचारी आंध्र प्रदेश की अपनी प्रतिद्वंद्वी सैतेजस्विनी मैनेनी पर इतनी भारी पड़ गईं कि रेफरी ने मुकाबला रोक दिया, जिससे कचारी का स्वीटी के खिलाफ सेमीफाइनल में मुकाबला होगा।

बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में 12 श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करने वाले 300 से अधिक मुक्केबाजों ने भाग लिया है। फाइनल बुधवार को होना है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   26 Dec 2023 10:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story